श्री चावो वीरो बालिका पी. जी. महाविद्यालय बगड़ जिला झुंझुनूं (राज.)

श्री चावो वीरो बालिका पी. जी. महाविद्यालय बगड़ जिला झुंझुनूं (राज.)




                    इस संस्था की स्थापना 1 जुलाई 2003 में श्री चावो वीरो शिक्षा सदन ट्रस्ट के तत्वावधान में हुई। इस ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री मोहनलाल जी रूँगटा, सचिव श्री नारायण कुमार जी रूँगटा और प्राचार्य श्री लक्ष्मण सिंह जी राठौड़ है। यह महाविद्यालय 125 छात्राओं से प्रारम्भ हुआ जिसमें आज 791 छात्राएं अध्ययनरत है। महाविद्यालय में कला एवं विज्ञान संकाय है। स्नातकोत्तर स्तर पर भूगोल, हिन्दी साहित्य, अंग्रेजी साहित्य चल रहे है। जिनमें छात्राओं की संख्या 120 है। महाविद्यालय में 16 विषयों की राजस्थान विश्वविद्यालय से मान्यता ली गई है। महाविद्यालय में कम्प्यूटर, गृह विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, जीव विज्ञान की प्रयोगशालाए आधुनिक संसाधनों से सुसज्जित और राजस्थान विश्वविद्यालय के नॉर्मस के अनुसार है। जिनका जिला स्तर पर विशेष स्थान है।

                       2008 में राजस्थान विश्वविद्यालय में भूगोल में एम.ए. फाइनल में नम्रता खेतान का 10वा स्थान रहा। इसके अतिरिक्त प्रति वर्ष महाविद्यालय का राजस्थान विश्वविद्यालय में विशेष स्थान रहता आया है। महाविद्यालय के अधिकांश व्याख्याता यू.जी.सी. नॉर्मस के अनुसार है। महाविद्यालय का परीक्षा परिणाम निरन्तर श्रेष्ठ रहता हैं जहां तक फीस का प्रश्न है वहा तक झुंझुनूं जिले में इस महाविद्यालय की निजी महाविधालयो में सबसे कम फीस है। फिर भी महाविद्यालय द्वारा श्रेष्ठ अंक लाने वाली छात्राओं एवं जरूरत मंद छात्राओं को प्रतिवर्ष 2 लाख रुपये की छात्रवृति दी जाती है। समाज कल्याण विभाग से भी छात्राओं को प्रतिवर्ष करीब 2 लाख रुपये की छात्रवृति प्राप्त होती है। जरूरतमंद छात्राओं को महाविद्यालय से ड्रेस, पुस्तकें और उत्तर पुस्तकें निःशुल्क उपलब्ध करवाई जाती है। बुक बैंक योजना के तहत महाविद्यालय से सभी छात्राओं को आवश्यक सभी पुस्तकें कीमत की 20 प्रतिशत पर उपलब्ध करवाई जाती है। बीस हजार रुपये की उत्तर पुस्तकें निःशुल्क वितरित की जाती है।

               महाविद्यालय में सुसज्जित पुस्तकालय है जिसमें अनुभवी योग्य पुस्ताकालयाध्यक्ष है। जहां दैनिक, साप्ताहिक, पाक्षिक और मासिक करीब 20 प्रकार के पत्र पत्रिका आती है। महाविद्यालय परिसर में छात्राओं के लिए बास्केट बॉल, क्रिकेट, बैडमिंटन, कबड्डी, खोखो, टेबल टेनिस और केरमबोर्ड की सुविधा है। महाविद्यालय में 24 घण्टे बिजली-पानी की सुविधा है। महाविद्यालय में स्वंय का बोरवेल है तथा बिजली के लिए अतिरिक्त जनरेटर की सुविधा है। छात्राओं के पानी के लिए दो जगह वाटर-कूलर एवं फिल्टर पानी की व्यवस्था है। परिसर में कैटिंन की व्यवस्था है। महाविद्यालय में समस्त फर्नीचर सनमाइका का बना हुआ है। परिसर चारो ओर चार दीवारी से घिरा हुआ है और 24 घण्टे दो सुरक्षा कर्मी मैन दरवाजे पर रहते है।

                        महाविद्यालय का स्वंय का छात्रावास है जिसमें 14x14 के 65 कमरे है। जिनमें प्रत्येक कक्ष में 4 छात्राओं के रहने की व्यवस्था है। प्रत्येक कक्ष में दो पंखे, दो ट्यूब लाइट, चार अलमारी, चार कुर्सी तथा चार तख्तों की व्यवस्था है। छात्रावास में पर्याप्त बाथरूम है। 24 घण्टे बिजली पानी की व्यवस्था है। बिजली जाने पर जनरेटर की सुविधा है। छात्रावास में भोजन के लिए डाइनिंग हॉल है तथा महिला वार्डन है। दो महिला सफाई के लिए, मुख्य द्वार पर 24 घण्टे एक सुरक्षा कर्मी रहता है। छात्रावास में महिला कर्मी के अलावा अन्य किसी व्यक्ति का प्रवेश निषेध है। छात्रावास में छात्राओं को प्रतिदिन 3 टाइम नाश्ता 2 टाइम भोजन तथा महीने में 2 स्पेशल डाइट दी जाती है। सर्दीयों में नहाने के लिए गर्म पानी की व्यवस्था है। छात्राओं के घूमने, खेलने के लिए पर्याप्त परिसर उपलब्ध है। छात्रावास की वार्षिक फीस 19000/- रुपये दो आसान किश्तों में 10000/- और 9000/- रुपये है। इस फीस में छात्रावास के समस्त खर्चे रहना, खाना आदि सब सम्मिलित है।

महाविद्यालय का फोन नम्बर - 01592.222200
प्राचार्य निवास - 01592.221047
छात्रावास के फोन नम्बर - 01592.221832




1 comment:

आप यहां तक आ गए है तो दो शब्द जरूर लिखे |स्पैम से बचने हेतु टिप्पणी मोडरेशन किया हुआ | बहुत शीघ्र ही आपकी टिप्पणी यंहा दिखने लगेगी | |